पश्चिमी चम्पारणबिहार

पूर्ण स्वच्छ, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण एवं कदाचारमुक्त सम्पन्न करायी जायेगी प्रवर्तन अवर निरीक्षक पद हेतु प्रारंभिक लिखित प्रतियोगिता परीक्षा।

बेतिया(प.च)।

बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग, पटना द्वारा आयोजित प्रवर्तन अवर निरीक्षक पद हेतु आयोजित प्रारंभिक लिखित प्रतियोगिता परीक्षा पूर्ण स्वच्छ, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण एवं कदाचार मुक्त संपन्न कराई जाएगी। यह परीक्षा दिनांक 06.12.2020 को जिला मुख्यालय अवस्थित कुल-08 केंद्रों पर एक ही पाली पूर्वाह्न 10.00 से 12.00 अपराह्न तक आयोजित की जा रही है। परीक्षा केन्द्रों में रामलखन सिंह यादव महाविद्यालय, बेतिया, विपिन हाई स्कूल, बेतिया, राज सिनियर सेकेन्ड्री स्कूल, बेतिया, एस.एस. गल्र्स हाईस्कूल, बेतिया, आमना उर्दू हाईस्कूल, बेतिया, राजकीय आदर्श विपिन मीडिया स्कूल, हाॅस्पिटल रोड, बेतिया, के.आर. उच्च विद्यालय, बेतिया एवं संत तरेसा सिनियर सेकेन्ड्री स्कूल, बेतिया के नाम शामिल हैं।

उप विकास आयुक्त, श्री रवीन्द्र नाथ प्रसाद सिंह द्वारा उक्त परीक्षा को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने हेतु आयोजित समीक्षात्मक बैठक में सभी केंद्राधीक्षकांे, स्टैटिक मजिस्ट्रेट-सह-प्रेक्षक, जोनल दंडाधिकारी-सह-समन्वय प्रेक्षक, उड़नदस्ता दल, महिला दंडाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया।

उप विकास आयुक्त ने कहा कि आयोग द्वारा अभ्यर्थियों को उनका प्रवेश पत्र ई-मेल के माध्यम से भेज दिया गया है। उसकी प्रति लेकर अभ्यर्थी संबंधित परीक्षा केन्द्र पर उपस्थित रहेंगे। प्रवेश पत्र के बिना किसी अभ्यर्थी को परीक्षा केन्द्र के अंदर प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी। साथ ही परीक्षा केन्द्र में रिपोर्टिंग समय 8.30 के बाद किसी भी परिस्थिति में अभ्यर्थियों को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जायेगी। उन्होंने कहा कि किसी भी अभ्यर्थी को फोटो पहचान पत्र के बिना परीक्षा केन्द्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जायेगी। अभ्यर्थी अपने साथ वही पहचान पत्र रखेंगे जिसका विवरण उन्होंने अपने आवेदन पत्र में दिया है।

उन्होंने कहा कि परीक्षा केन्द्र पर प्रत्येक अभ्यर्थी के फोटोग्राफी की व्यवस्था की गयी है। फोटो लेने के क्रम में अभ्यर्थी अपने मास्क को हटाकर फोटोग्राफी करायेंगे। जो अभ्यर्थी अपनी फोटोग्राफी नहीं करायेंगे उनकी पात्रता रद्द कर दी जायेगी। इसके साथ ही अभ्यर्थियों को किसी भी प्रकार का लिखित सामग्री, प्रवेश पत्र पर कोई लेख, सादा कागज, क्लिपबोर्ड, स्लाइड रूल, कैलकुलेटर, मोबाइल फोन, ब्लूटूथ उपकरण, डिजिटल डायरी, पाॅमटाप, पीडीए या कोई अन्य इलेक्ट्रोनिक उपकरण परीक्षा केन्द्र के अंदर नहीं ले जायेंगे। वहीं कोई परीक्षार्थी यदि किसी प्रकार का कदाचार अपनाने या नकल करने का प्रयास करता है तो उनकी पात्रता रद्द कर दी जायेगी।उन्होंने कहा कि सभी केन्द्राधीक्षक एवं केन्द्र प्रेक्षक यह सुनिश्चित करेंगे कि परीक्षा कक्ष में परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था मार्गदर्शिका में वर्णित निदेश एवं कोविड-19 के परिप्रेक्ष्य में हो। सिटिंग प्लान व्यवस्था ऐसी होनी चाहिए, जिसमें परीक्षार्थियों के बीच पर्याप्त दूरी हो और वे एक दूसरे की काॅपी को नहीं देख सकें।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 को देखते हुए विभागीय गाइडलाइन में वर्णित निदेशों का सख्ती के साथ अनुपालन कराना सुनिश्चित किया जाय। परीक्षा के दिन सभी कोटि के पदाधिकारी, कर्मी अभ्यर्थी निश्चित रूप से मास्क अथवा फेस कवर लगाएंगे। अभ्यर्थियों सहित वीक्षक की परीक्षा केंद्र में थर्मल स्क्रीनिंग भी कराई जाएगी। साथ ही सभी परीक्षा केंद्रों के गेट पर सैनिटाइजर की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए तथा नल, चापाकल, बेसिन के पास हैंडवाश, साबुन की समुचित व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए।

परीक्षा को स्वच्छ, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के उद्देश्य से परीक्षा केंद्रों पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट-सह-प्रेक्षक, जोनल मजिस्ट्रेट-सह-समन्वयक प्रेक्षक, पुलिस पदाधिकारी एवं महिला दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। इसके साथ ही उड़नदस्ता दल का भी गठन किया गया है, जो परीक्षा तिथि को परीक्षा अवधि की समाप्ति तक विभिन्न परीक्षा केंद्रों का औचक रूप से निरीक्षण करेंगे तथा कदाचार करते पाए जाने वाले व्यक्तियों या अभ्यर्थियों के विरुद्ध तत्काल आवश्यक कानूनी कार्रवाई करेंगे।उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्र पर सभी परीक्षार्थियों के प्रवेश के समय गेट पर तलाशी की व्यवस्था अनिवार्य रूप से की जाय। महिला अभ्यर्थियों की तलाशी महिला पुलिस बल, महिला वीक्षक, महिला केंद्राधीक्षक द्वारा ली जाएगी। इसके साथ ही परीक्षा केंद्रों पर साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था, शुद्ध पेयजल की व्यवस्था सहित पर्याप्त रोशनी आदि आवश्यक संसाधनों की व्यवस्था ससमय कर ली जाय।इस अवसर पर ओएसडी, श्री बैद्यनाथ प्रसाद, वरीय कोषागार पदाधिकारी, श्री श्यामाकांत मेहरा, निदेशक, डीआरडीए, श्री राजेश सिंह सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित रहे।